Latest news

Saturday 6 July 2013

कसम खाओ दोबारा शादी नहीं करोगी! तो ही मिलेगी पेंशन

कसम खाओ दोबारा शादी नहीं करोगी! तो ही मिलेगी पेंशन

वैसे तो सिविक एजेंसिया अपने काम करने के तरीके के चलते हमेशा सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन अब ईस्ट एमसीडी के अधिकारियों का अनोखा कारनामा सामने आया है, जिसमें विधवा और वृद्धावस्था पेंशन पाने के लिए अधिकारी तलाकशुदा और विधवा महिलाओं से दोबारा शादी ना करने की कसम खिलवा रहे हैं.
गुरुवार को हुई ईस्ट एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी में उस वक्त सब हैरान रह गए जब ईस्ट दिल्ली की पूर्व डिप्टी मेयर उषा शास्त्री ने 60 वर्ष से अधिक आयु की विधवाओं एवं तलाकशुदा महिलाओं से भविष्य में शादी नहीं करने के वायदे के तौर पर शपथ पत्र मांगने के मामले का खुलासा किया. पार्षद उषा शास्त्री ने कहा, 'मैंने स्थाई समिति में ये मुद्दा उठाया था कि जो फॉर्म वापस लौटाए जा रहे हैं उनमें से कुछ में महिलाओं से दोबारा शादी ना करने का एफिडेविट मांगा जा रहा है.' बतौर उषा शास्त्री मामला इसलिए भी गंभीर है क्योंकि इस तरह का शपथ पत्र न देने पर अधिकारी पेंशन देने की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ा रहे थे.
हालांकि स्थाई समिति की बैठक के बाद शाहदरा नॉर्थ जोन के डीसी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर ने भरोसा दिलाया कि ऐसा हलफनामा आगे से नहीं मांगा जाएगा, लेकिन महिलाओं की अस्मिता पर सवाल उठाने वाले इस मामले ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम की किरकिरी तो करवा ही दी.

No comments:

Post a Comment